Skincare Tips: अपनी त्वचा को   हमेशा जवाां, दाग धब्बों से दूर और हेल्दी बनाए रखने के लिए त्वचा की देखभाल करना बेहद जरूरी है। हालांकि बाजार में ऐसे कई प्रोडक्ट उपलब्ध है, जो त्वचा को हेल्दी और चमकदार बनाए रखने का वादा करता है, लेकिन क्या आपने कभी नींबू को अपने स्किन केयर प्रोडक्ट के लिस्ट में शामिल किया है? हम सभी नींबू और उसके एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों के बारे में जानते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। सिर्फ सेहत के लिए ही नहीं, स्किन के लिए भी नींबू बहुत फायदेमंद साबित होता है।

आयुर्वेदिक डॉक्टर डॉ. वी एल श्याम का कहना है कि नींबू के इस्तेमाल से बढ़ती उम्र की निशानियों को कम किया जा सकता है। नींबू कसैला होता है, साथ ही विषैले तत्वों को बाहर निकालने का काम करती है। इसलिए यह तैलीय त्वचा के साथ जुड़े दाग-धब्बों को खत्म करने के लिए काफी असरदार होता है। नींबू का रस एसिडिक नेचर का होता है जो न केवल मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाता है, बल्कि त्वचा के काले या फीके पड़े भाग को भी खत्म करता है। जानिये डॉ. श्याम द्वारा बताये गये lemon-infused फेस पैक के बारे में:

नैचुरल फेस स्क्रब (Natural face scrub) – इसे बनाने के लिए ठंडा दूध और ताजे नींबू के रस को बादाम पाउडर या संतरे के छिलके का पाउडर अथवा ओट्स के साथ मिलाएं। इसके बाद इस पेस्ट को त्वचा पर धीरे-धीरे लगाएं और फिर 10 मिनट के बाद हल्के गर्म पानी से धो लें।

चेहरे के लिए एक प्राकृतिक ब्लीच (Natural bleach for face) – टमाटर का रस, नींबू का रस और दूध को एक समान मात्रा में लेकर अच्छे से मिलाएं और पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं। लगाने के 10 मिनट बाद अपना चेहरा अच्छे से धो लें।

फेस क्लींजर के रूप में करें इस्तेमाल (Face Cleanser) – एक पके केले को अच्छे से मैश करें और उसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे और हाथ पर लगाएं फिर 10 मिनट बाद ठंडे पानी से अच्छे से धो लें।

सूखी त्वचा के लिए (Lemon for Dry Skin) – 3 चम्मच नींबू का रस और आवश्यकता अनुसार शहद और आधा चम्मच पत्ता गोभी (उबला हुआ और कुचला हुआ) को मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 10 मिनट के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।

तैलीय त्वचा (Lemon for Oily Skin) – सबसे पहले आधा चम्मच हल्दी पाउडर, 2 चम्मच नींबू का रस, 3 चम्मच पपीते के गूदे को अच्छे से मिलाकर पेस्ट बनाएं। फिर पूरे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें।

आप पाएंगे कि कुछ ही दिनों में आप की त्वचा दाग धब्बों से छुटकारा पाकर बेदाग जवां और दमकने लगेगी।