जैसा कि हम जानते हैं कि शरीर को हमेशा हेल्दी एवं तंदुरुस्त रखने के लिए जरुरत है कि हमारे फेफड़े अच्छी ढंग से काम करे, फेफड़ों से फिल्टर होने के बाद ही शुद्ध ऑक्सीजन हमारे पूरे शरीर में पहुंचती हैं। ऐसे में हमारे लंग्स ( फेफड़ों ) का खास ख्याल रखना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। अगर आपके फेफड़े ठीक ढंग से काम नहीं करेंगे तो आपको अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, निमोनिया, टीबी, कैंसर और कोरोना जैसी जानलेवा बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। कोरोना वायरस जैसी महामारी से खुद को एवं अपने परिवार को बचाने के लिए आपके फेफड़ों का मजबूत होना अत्यंत ही जरूरी हैं क्योंकि यह जानलेवा वायरस सीधे आपके लंग्स पर ही अटैक करता है और उसको काफी तक क्षति पहुंचाता है , जिसके कारण आपको सांस लेने में अधिक समस्या होती है। और आपका ऑक्सीजन लेवल तेजी से घटने लगता है।

आपको बता दें कि इस बार कोरोना के केस में 60 से 65 फीसदी मरीजों को सांस लेने में काफी दिक्कत आ रही है। उनका ऑक्सीजन लेवल तेजी से घटता है और लगातार घटता जाता है। और 2 से 3 दिन के अंदर ये 80 से नीचे पहुंच जाता है जिसके कारण मरीज़ को साँस लेने में दिक्कत आने लगती है और ऐसे में तुरंत ऑक्सीजन की जरूरत होती है। अगर इस दौरान ऑक्सीजन ना मिल पाये तो हालात बहुत गंभीर हो जाते हैं और कई बार मरीज़ की भी चली जाती है। ऐसे में जरूरी है कि फेफड़ों का पहले ही ध्यान रखा जाये। जानिए ऐसे कुछ फूड्स के बारे में जिससे आपके फेफड़े तेजी से मजबूत होगे।

हल्दी
हमारे घरों में हल्दी तो मौजूद होता है , हल्दी में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लामेट्री गुण पाए जाते हैं जो आपको हर तरह के संक्रमण से बचाते हैं। रोजाना सोने से पहले दूध में हल्दी डालकर इसका सेवन करें। इसके साथ-साथ आप हल्दी, गिलोय, दालचीनी, लौंग, अदरक और तुलसी का काढ़ा बनाकर पिएं। इससे लंग्स मजबूत रहने के साथ इम्यूनिटी मजबूत होगी। जो कोरोना महामारी में बहुत ही लाभदायक है।

शहद
आयुर्वेद में शहद का बहुत अधिक महत्व बताया गया है, क्योंकि शहद में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। जिसका सेवन करने से आपके फेफड़े मजबूत होते हैं। इसके अलावा फेफड़ों से विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने के लिए सुबह गर्म नींबू पानी में शहद डालकर पिएं।  इसके अलावा काढ़ा में भी शहद डालकर पी सकते हैं। इससे आपके फेफड़े काफी हद तक तंदुरुस्त हो जाते है।

तुलसी

तुलसी के पत्ते में अधिक मात्रा में पोटैशियम, आयरन, क्लोरोफिल मैग्नीशियम, कैरीटीन और विटामिन-सी पाया जाता है जो फेफड़ों को हेल्दी रखने में मदद करता है। रोजाना सुबह 4-5 पत्तियों को चबा लें। इसके अलावा आप गिलोय और तुलसी का आयुर्वेदिक काढ़ा बनाकर पी सकते हैं। इससे भी आपके फेफड़े तंदुरुस्त हो जाते है।

अंजीर

अंजीर में बहुत सारे चमत्कारी तत्व पाए जाते हैं। इसमें विटामिन ए, विटामिन-सी, विटामिन-के, पोटेशियम, मैग्नीशियम, कॉपर और आयरन जैसे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके सेवन करने से लंग्स मजबूत होगे। इसके साथ ही दिल भी स्वस्थ रहेगा। दिल की बीमारियों से भी आप बचे रहेंगे।

लहसुन

लहसुन में भरपूर मात्रा में एंटीबायोटिक, एंटीफंगल, एंटीवायरल गुणों के साथ-साथ कैल्शियम, फॉस्फोरस, लौह तत्व, विटामिन जैसे तत्व पाए जाते है। जो फेफड़ों को मजबूत रखने में मदद करते हैं। रोजाना सुबह खाली पेट 2-3 लहसुन की कली का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको ज्यादा गर्मी लगती है तो रात को लहसुन एक कली भिगो दें और सुबह इनका सेवन कर लें।
इन सब घरेलु उपायों से आप अपने फेफड़ो को स्वस्थ रख सकते है और कोरोना जैसी महामारी से सफलतापूर्वक लड़ सकते है।