हमारे देश में चाय पीने के शौकीनों की कमी नहीं है। क्योंकि भारत में ज्यादातर घरों में सुबह की शुरुआत चाय से ही होती है। वहीं, चाय के दीवाने दिन में 3-4 कप तक या उससे भी ज्यादा चाय पी जाते हैं, चाय की चुस्की लेने में मजा तो आता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि चाय पीने के कई फायदों के साथ सबसे बड़ा घाटा यह है पेट की चर्बी सबसे ज्यादा चाय पीने से ही बढ़ती हैं। इसके साथ ही ज्यादा चाय पीने वाले लोग धीरे-धीरे मोटापे की ओर अग्रसर होने लगते हैं। ऐसे में अगर आप फिटनेस और सेहत पर ध्यान देना चाहते हैं, तो कुछ दिन चाय से दूरी बनाकर जरूर देखें। इससे न सिर्फ आपके वजन में कमी आएगी और आप हलके फुल्के चुस्त दुरुस्त महसूस करोगे बल्कि इससे पेट की चर्बी भी कम हो जायगी। आप बार बार चाय पीने की जगह कुछ हैल्दी ड्रिंक्स ट्राई कर सकते हैं, आइये जानते हैं कुछ हैल्दी ड्रिंक्स के बारे में –

शहद और नींबू
शहद और नींबू के सेवन से आपको वजन कम करने में मदद मिलती है। साथ ही यह आपके शरीर को स्वस्थ रखता है। और नींबू में विटामिन c भरपूर मात्रा में होने के कारण त्वचा संबंधी बीमारियों को भी दूर रखता हैं, लेकिन डायबिटीज रोगियों को शहद से परहेज़ करना चाहिए।

अदरक और तुलसी का काढ़ा
तुलसी और अदरक के काढ़े के सेवन से आपके गले के सारे संक्रमण दूर होते हैं और आपका गला साफ होता है। जिनको खांसी की समस्या रहती है उनको ये काढ़ा बहुत फायदा करता है ,ये काढ़ा दमा के रोगियों के लिए भी काफी उपयोगी है।

दालचीनी या सौंफ का पानी
ये दोनों एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होते हैं। ये आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का काम करते हैं जिससे आपका खून साफ हो जाता है और इससे आपका शरीर भी स्वस्थ रखता है। तथा शरीर का वजन कम करने में भी मदद मिलती है।

संतरे का जूस
संतरा भी विटामिन C का एक बहुत अच्छा स्रोत होता है और साथ ही ये इम्युनिटी बढ़ाने में भी बहुत मदद करता है जिससे शरीर का वजन नियंत्रित रहता है।

मेथी का पानी
मेथी के बीजों का पानी आपके वजन को कम करता है। इसके साथ ही यह ब्लड शुगर को भी कंट्रोल करने में मददगार होता है। यह आपके शरीर के मेटाबॉलिज़म को बढ़ाने में भी मदद करता हैजिससे वजन कम होने लगता है।

जीरा पानी
जीरे में आयरन की भरपूर मात्रा पायी जाती है और साथ ही ये ब्लड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में भी मदद करता है साथ ही साथ आपके वजन को भी कम करने में सहायता करता है।

व्हीटग्रास जूस
यह जूस एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो आपके शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में सहायक होता है। और वजन को भी नियंत्रित रखता है बढ़ने नहीं देता।