Benefits Of Eating Poha: तेज लगी भूख को झटपट शांत करने के लिए सिर्फ पोहा का ही ख्याल सबसे पहले मन में आता है। पोहा हेल्दी होने के साथ नाश्ते और छोटी-मोटी भूख को शांत करने का एक बेस्ट विकल्प है। पर इन सबसे अलग पोहा आपकी भूख तो शांत करता ही है साथ ही साथ आपको अनगिनत फायदे भी देता हैं। आइए जानते हैं आखिर क्या हैं ये फायदे।

एनर्जी-
दिन की शानदार शुरुआत करने के लिए एक पोहा स्वादिष्ट और हेल्दी विकल्प है। पोहा में मौजूद कार्बोहाइड्रेट शरीर को भरपूर एनर्जी देने के साथ लंबे समय तक भूख का अहसास नहीं होने देता है। कार्बोहाइड्रेट्स की कमी के कारण व्यक्ति को हर समय थकावट और लो-एनर्जी महसूस होती रहती है। पोहा का सेवन आपकी इस समस्या को दूर कर सकता है। 

मोटापा-
बॉडी को शेप में रखने के लिए पोहा का सेवन बेहद लाभकारी है। पोहा में बेहद कम मात्रा में कैलरीज होती हैं लेकिन पोषक तत्वों से भरपूर होता है। अगर आप अपने दिन की शुरूआत नाश्ते में पोहा खाकर करते हैं तो यह आपकी बॉडी को शेप में रखने के साथ आपको मोटापे से भी दूर रखने में मदद कर सकता है।

पेट साफ रखता है पोहा-
पोहा फाइबर युक्त लाइट फूड होने की वजह से पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह शरीर में पहुंचकर धीरे-धीरे पचता  है और शरीर को लंबे समय तक ऊर्जा जेने का काम करता है। इतना ही नहीं पोहा आंतों सहित पाचनतंत्र को भी साफ करने में मदद करता है। 

डायबिटीज में लाभकारी-
मधुमेह के रोगियों को कुछ भी खाने से पहले सोचना पड़ता है कि कहीं थाली में रखा भोजन उनके शुगर लेवल को न बढ़ा दे। ऐसे में पोहा एक ऐसा ब्रेकफास्ट है जिसे आप बिना कुछ सोचे खा सकते हैं।इसे बनाते समय कम तेल और अधिक से अधिक मात्रा में हरी सब्जियों का उपयोग करें। पोहा में फाइबर की मात्रा सबसे अधिक होती है। जिसके कारण यह रक्‍त में चीनी की मात्रा को नियंत्रित करने में सहायक होता है। नियमित रूप से पोहा खाने से शरीर में अचानक से रक्‍त शर्करा के बढ़ते स्‍तर को रोकने में मदद मिलती है।

हड्डियों को बनाएं मजबूत-
अध्‍ययनों से पता चलता है कि पोहा में मौजूद पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ आपकी हड्डियों को स्‍वस्‍थ्‍य और मजबूत बनाने में मदद करते हैं। इसके लिए आप पोहा के साथ दही का नियमित सेवन कर सकते हैं। 

आयरन की कमी-
गर्भावस्‍था के दौरान महिलाओं को एनीमिया या खून की कमी हो सकती है। पोहा में आयरन की उच्‍च मात्रा होती है जिससे यह शरीर में रक्‍त कोशिकाओं के उत्‍पादन में अहम भूमिका निभाता है।

अपनी इन्हीं गुणों के कारण पोहा आज सबकी पसंदीदा डिश बना हुवा है और लोग बड़े चाव से इसे कहते हैं।